कैसे पहुंचें

प्रयागराज गंगा मैदान में एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और यही कारण है कि यह उत्तर प्रदेश और भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कुंभ मेला जो इसके संगम पर होता है, दुनिया भर में लाखों हिंदुओं में भाग लेता है।

सड़क मार्ग

प्रयागराज भारत के मैदानों के गढ़ में स्थित है। प्रयागराज राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुडा है । एन एच 2 दिल्ली – कोलकाता को जोड़ता है जोकि प्रयागराज से गुजरता है, जबकि एन एच 27 प्रयागराज से शुरू होकर मध्य प्रदेश के मंगवान तक जाता है । एन एच 76 प्रयागराज (उत्तर प्रदेश ) को पिन्द्वारा (राजस्थान) से जोड़ता है । एन एच 96 फैजाबाद के एन एच 28 से जुड़ा हुआ है, जोकि हिंदू तीर्थ के दो प्रमुख केन्द्रों प्रयागराज और अयोध्या को जोड़ता है । प्रयागराज के तीन बस अड्डों से, अंतरराज्यीय बस सेवाओं के माध्यम से प्रयागराज देश के विभिन्न मार्गों से जुड़ा है।

भारत के प्रमुख शहरों से दूरी
शहर का नाम दूरी (किलोमीटर में)
आगरा 431 कि.मी.
कानपुर 191 कि.मी.
अयोध्या 156 कि.मी.
मुंबई 1162 कि.मी.
लखनऊ 183 कि.मी.
कोलकाता 732 कि.मी.
चेन्नई 1385 कि.मी.
पटना 330 कि.मी.
त्रिवेंद्रम 1954 कि.मी.
दिल्ली 582 कि.मी.
उदयपुर 829 कि.मी.
वाराणसी 112 कि.मी.
जयपुर 628 कि.मी.
गोरखपुर 212 कि.मी.
मथुरा 476 कि.मी.
हरिद्वार 621 कि.मी.
चित्रकूट 104 कि.मी.
विंध्याचल 71 कि.मी.

रेल यात्रा

उत्तर मध्य रेलवे जोन के मुख्यालय होने के नाते, प्रयागराज भारतीय रेल का प्रमुख स्टेशन है। प्रयागराज में आठ रेलवे स्टेशन हैं जो भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, बंगलौर, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, भोपाल, ग्वालियर, जयपुर आदि से जुड़ा हुआ है । रेलवे स्टेशन में स्थानीय गाड़ी, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा और सिटी बसें अपनी गन्तव्य स्थान तक पहुँचने के लिए उपलब्ध हैं ।

वायु सेवा द्वारा

इलाहाबाद डोमेस्टिक हवाई अड्डा , बमरौली एयर फोर्स बेस के रूप में भी जाना जाता है, यह प्रयागराज से 12 किमी की दूरी पर है । प्रयागराज से निकटतम अन्य दो हवाई अड्डे हैं , वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा (150 किमी) और लखनऊ में अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (200 किमी) । यह दोनों हवाई अड्डे भारत के अन्य प्रमुख शहरों से भी जुड़े हुए हैं । एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, गोएयर, इंडिगो जेट एयरवेज, किंगफिशर एयरलाइंस और स्पाइस जेट जैसी प्रमुख एयरलाइन भी दैनिक उड़ानों के लिए उपलब्ध हैं । हवाई अड्डे से स्थानीय गाड़ी और अंतरराज्यीय बसों का उपयोग इलाहबाद तक पहुँचने के लिए किया जा सकता है ।