आनंद भवन

दिशा

आनंद भवन इलाहाबाद का एक ऐतिहासिक भवन संग्रहालय है जो नेहरू परिवार का हुआ करता था। इसका निर्माण मोतीलाल नेहरू जी द्वारा वर्ष 1930 में कराया गया था जो नेहरू परिवार के निवास स्थान की तरह उपयोग होता था। परंतु बाद में इसे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा उनके स्थानीय मुख्यालय यानी स्वराज भवन में परिवर्तित कर दिया गया। इसमें जवाहर नक्षत्रशाला भी स्थित है।

जवाहर बाल भवन

स्वराज भवन से ही बाल भवन संचालित होता है। इसकी स्थापना पंडित जवाहरलाल नेहरू जी ने की थी क्योंकि उन्हे ऐसा लगता था कि बाल भवन द्वारा राष्ट्र के छात्रों की क्षमताओं को उचित उपयोग में लाया जा सकता है। बाल भवन छात्रों को भविष्य में रचनात्मक विचारक, दयालु और जिम्मेदार नागरिक बनने में सहायता करता है जिससे वह समाज के लिए योगदान कर सकें।

स्वराज भवन

आनंद भवन के परिसर में स्थित स्वराज भवन मोतीलाल नेहरू जी की राजसी हवेली है। यह नेहरू परिवार का पैतृक घर है जहाँ प्रधान मंत्री इन्दिरा गांधी का जन्म हुआ था। वर्ष 1920 में मोतीलाल नेहरू जी ने इस भवन को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को दानस्वरूप दे दिया था। इसका स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को परिभाषित करने वाले कई महत्वपूर्ण आंदोलनों के लांच पैड के रूप में इस्तेमाल किया गया था तभी इसे स्वराज भवन के नाम से जाना जाता है।

फोटो गैलरी

  • आनंद भवन का सामने का दृश्य
  • आनंद भवन का हवाई दृश्य
  • आनंद भवन का एक ओर का दृश्य

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

बमरौली एअरपोर्ट, इलाहाबाद - 15 कि०मी०; लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट, वाराणसी - 150 कि०मी०; अमौसी अंतर्राष्ट्रीय एअरपोर्ट, लखनऊ - 200 कि०मी०

ट्रेन द्वारा

इलाहाबाद जंक्शन -4 कि०मी० प्रयाग स्टेशन - 2 कि०मी० रामबाग स्टेशन - 3 कि०मी०

सड़क के द्वारा

सिविल लाइन्स बस स्टैंड - 5 कि०मी०