चंद्रशेखर आजाद पार्क

दिशा

वर्ष 1870 में सक्स-कोबर्ग के राजकुमार अल्फ्रेड एवं गोथा प्रयागराज (तब, इलाहाबाद) के दौरे पर आए थे। इस दौरे के स्मरण चिन्ह के रूप में 133 एकड़ भूमि पर इस पार्क का निर्माण किया गया जो शहर के अंग्रेजी क्वार्टर, सिविल लाइन्स के केंद्र में स्थित है। वर्ष 1931 में इसी पार्क में क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी चन्द्र शेखर आज़ाद को अंग्रेज़ों द्वारा एक भयंकर गोलीबारी में वीरगति प्राप्त हुई। आज़ाद की मृत्यु 27 फ़रवरी 1931 में 24 साल की उम्र में हो गई।

इलाहाबाद लोक पुस्तकालय (थॉर्नहिल मेन मेमोरियल)

इलाहाबाद लोक पुस्तकालय की स्थापना उत्तर-पश्चिमी सीमावर्ती प्रांतों की सरकार द्वारा की गई थी। वर्तमान में, राजकीय लोक पुस्तकालय थॉर्नहिल मेन मेमोरियल भवन में स्थित है। इसे सी.बी. थॉर्नहिल और एफ.ओ मेन की याद में बनाया गया था, उनकी अटूट मित्रता एवं उनकी विद्वता के मूल्यों को समाज को इसके द्वारा दर्शाया गया है।

इस पुस्तकालय में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला और फ्रेंच में पुस्तकों, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, राजपत्रों और अन्य पढ़ने योग्य सामग्री की विस्तृत श्रृंखला मौजूद है। कुछ उल्लेखनीय पुस्तकों में मज़्म-उल-बहरीन, फिरदौसी का शाहनामा , ज्योतिष-शास्त्र एवं गणेश पुराण शामिल हैं।

विक्टोरिया मेमोरियल

इतालवी चूना पत्थर से विशाल कैनोपी के रूप में निर्मित विक्टोरिया मेमोरियल रानी विक्टोरिया की याद में बनवाया गया था। इसका लोकार्पण 24 मार्च 1906 में जेम्स दिग्ज लाटूश द्वारा किया गया था। यहाँ पर एक ज़माने में रानी विक्टोरिया की एक विशाल प्रतिमा स्थापित थी जो बाद में हटा दी गई।

फोटो गैलरी

  • चन्द्रशेखर आज़ाद उद्यान का हवाई दृश्य
  • चन्द्रशेखर आज़ाद उद्यान में चन्द्रशेखर आजाद जी की प्रतिमा
  • अल्फ्रेड पार्क (चन्द्र शेखर आज़ाद पार्क)

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

बमरौली एअरपोर्ट - 12 कि०मी०.

ट्रेन द्वारा

इलाहाबाद जंक्शन - 3 कि०मी० प्रयाग स्टेशन - 2 कि०मी० रामबाग स्टेशन - 2 कि०मी०

सड़क के द्वारा

सिविल लाइन्स बस स्टैंड - 5 कि०मी०